शाह अलर्ट

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को नई दिल्ली में ईडी के मुख्यालय में बुलाया गया है।

नई दिल्ली प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले में चौथी बार समन भेजकर 18 जनवरी काे पूछताछ के लिये हाजिर होने का निर्देश दिया।



आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को नई दिल्ली में ईडी के मुख्यालय में बुलाया गया है।



इससे पहले उन्हें एजेंसी की ओर से तीन जनवरी, 21 दिसंबर और दो नवंबर 2023 को एजेंसी के समक्ष हाजिर होने के लिये समन जारी किये गये थे। अरविंद केजरीवाल इन तीनों ही तिथियों पर बयान देने के लिये नहीं पहुंचे।



अरविंद केजरीवाल का नाम ईडी की ओर शराब घोटाला मामले में दाखिल आरोपपत्र में कई बार आया है। एजेंसी उन्हें जांच के सिलसिले में बराबर तलब कर रही है। ईडी का कहना है कि दिल्ली सरकार की 2021-22 की तथाकथित गड़बड़ियाें वाली शराब नीति तैयार करने में श्री केजरीवाल भी संलिप्त थे।



इस मामले के आपराधिक पक्ष की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो कर रहा है। दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव की रिपोर्ट पर उप राज्यपाल ने आबकारी नीति का मामला केन्द्रीय जांच ब्यूरो को सौंपा है। इस मामले में अपराध की कमाई के शोधन के पहलू की जांच वित्त मंत्रालय के तहत आने वाली एजेंसी ईडी कर रही है।



इस मामले में दिल्ली के तत्कालीन उप मुख्यमंत्री और वित्त एवं आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया और आप के नेता एवं सांसद संजय सिंह न्यायिक हिरासत में जेल में है। आरोप है कि आबकारी नीति में कुछ कंपनियों को फायदा पहुंचाया गया और इससे सरकारी खजाने को भारी नुकसान हुआ। विवाद होने पर केजरीवाल सरकार ने इस नीति को वापस ले लिया था।



आप सूत्रों का कहना है कि अरविंद केजरीवाल लोकसभा चुनावों की तैयारी के लिये 18 जनवरी से तीन दिवसीय गोवा दौरे पर रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *