शाह अलर्ट

मुजफ्फरनगर। दिनांक 23 जनवरी 2024 को शारदेन विद्यालय में नेता सुभाष चंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में मानव श्रृंखला एवम सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।

इसके अंतर्गत अनेक रचनात्मक गतिविधिया कराई गई | इन गतिविधियों में मुख्य रूप से स्लोगन राइटिंग, भाषण,लघु नाटिका, देशभक्ति गीत आदि ने उपस्थित सभी अध्यापकगण व विद्यार्थियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इसी श्रृंखला में विद्यालय में सभी विद्यार्थियों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित प्रेरणादायक फ़िल्म भी दिखाई गई। विद्यार्थियों के द्वारा एक मानव श्रृंखला बनायी गई जो विद्यालय प्रांगण से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई वापस विद्यालय में आयी जिसका स्वागत विद्यालय में उपस्थित अन्य शिक्षकगण व विद्यार्थियों ने ताली बजाकर किया ।

इस मानव श्रृंखला का मुख्य उद्देश्य समाज के लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करना था। अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती धारा रतनजी ने सभी विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के महत्व के विषय में समझाते हुए कहा कि हम सभी को सड़क सुरक्षा के नियमों का यथावत पालन करना चाहिए जिससे हम अपने साथ-साथ अपने आस-पास के लोगों को भी दुर्घटना से बचा सकें।

उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नेताजी के विचार विश्वव्यापी थे। वे समग्र मानव समाज को उदार बनाने के लिए प्रत्येक जाति को विकसित बनाना चाहते थे।

उनका स्पष्ट मानना था कि जो जाति उन्नति करना नहीं चाहती, विश्व रंगमंच पर विशिष्टता पाना नहीं चाहती, उसे जीवित रहने का कोई अधिकार नहीं। नेताजी की आशा के अनुरूप इस जरा जीर्ण होते देश का यौवन लौटाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को आज दृढ़ संकल्प लेना होगा।

आज युवा वर्ग में विचारों की कमी नहीं है। लेकिन इस विचार जगत में क्रांति के लिए एक ऐसे आदर्श को सामने रखना ही होगा, जो विद्युत की भांति हमारी शक्ति, आदर्श और कार्ययोजना को मूर्तरूप दे सकें।

नेताजी ने युवाओं में स्वाधीनता का अर्थ केवल राष्ट्रीय बंधन से मुक्ति नहीं माना बल्कि उन्होंने उन्हें आर्थिक समानता, जाति, भेद, सामाजिक अविचार का निराकरण, सांप्रदायिक संकीर्णता त्यागने का मंत्र भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *